November 13, 2018

चौड़ीकरण कार्य को लेकर नाराज़ हुए कौशिक

देहरादून। चौड़ीकरण कार्य की कछुवा चाल और गड्ढों में तब्दील हो चुके नारसन-देहरादून राजमार्ग की दुर्दशा को लेकर राज्य सरकार ने अब सख्त रुख अपनाया है। शुक्रवार को विधानसभा स्थित सभागार में हुई समीक्षा बैठक के दौरान शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने इस राजमार्ग को गड्ढामुक्त करने के लिए 20 दिन का वक्त दिया।

साथ ही देहरादून और हरिद्वार के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि राजमार्ग पर यदि सड़क दुर्घटना में किसी की मृत्यु होती है तो एनएचएआई को जिम्मेदार ठहराते हुए एनएचएआई और कार्यदायी संस्था के अफसरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए।

नारसन से हरिद्वार-देहरादून तक राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण का कार्य पिछले कई वर्षों से चल रहा है। निर्माण कार्य की कछुवा गति के कारण वाहन चालकों को न सिर्फ दिक्कतें आ रही, बल्कि यह सड़क हादसों का सबब बनी हुई है। वर्तमान में तो इस पूरे मार्ग पर सड़क जगह-जगह गड्ढों में तब्दील हो गई है। और तो और, इनका भरान करने की दिशा में भी कोताही बरती जा रही है।

इस मसले को लेकर शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने शुक्रवार को देहरादून व हरिद्वार के डीएम और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) व कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने चौड़ीकरण कार्य में लापरवाही पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। बताया गया कि कार्यदायी संस्था को बैंक से लोन लेना है, जिसकी प्रक्रिया चल रही है। इसी कारण से चौड़ीकरण कार्य की गति धीमी पड़ी है।

शहरी विकास मंत्री ने निर्देश दिए कि नारसन से देहरादून तक राजमार्ग पर गड्ढे भरान और पैचवर्क हर हाल में 20 दिन के भीतर पूरा कर लिया जाए। इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन (देहरादून) व दीपक रावत (हरिद्वार), एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर एसके वर्मा, लोनिवि के अधीक्षण अभियंता आरसी पुरोहित, ऐरा कंपनी के महाप्रबंधक एनके शर्मा, उपसचिव दिनेश पुनेठा आदि मौजूद थे।

नारसन से देहरादून तक राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण कार्य में तेजी लाने की दिशा में केंद्र सरकार भी हरकत में आई है। इस सिलसिले में एनएचएआई व कार्यदायी संस्था के अधिकारियों की बैठक 16 नवंबर को दिल्ली में बुलाई गई है। इसमें इस सड़क की राह में आने वाली बाधाओं पर मंथन कर इन्हें दूर करने की पहल की जाएगी। माना जा रहा कि कार्यदायी संस्था के बैंक लोन से संबंधित प्रकरण भी इस बैठक में दूर करा लिया जाएगा।

शहरी विकास मंत्री ने देहरादून-हरिद्वार राजमार्ग के मध्य मोहकमपुर में रेलवे फाटक पर निर्माणाधीन ओवरब्रिज के मद्देनजर सड़क किनारे टाइल्स लगाने का कार्य एक माह में पूरा करने के निर्देश भी दिए। यह कार्य शनिवार से प्रारंभ होगा। काबीना मंत्री ने सड़क सुरक्षा के मद्देनजर मोहकमपुर में डायवर्जन पर रिफलेक्टर, रेडियम पट्टी लगाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *