November 19, 2018

सेना दिवस पर राष्ट्रपति ने दी जवानों को बधाई

नई  दिल्ली। भारतीय सेना आज 70वां सेना दिवस मना रही है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों और देशवासियों को सेना दिवस की बधाई दी। इस दौरान तीनों सेना प्रमुखों ने इंडिया गेट पर जाकर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को नमन किया और श्रद्धांजलि दी। इसके बाद नई दिल्ली में करियप्पा परेड ग्राउंड पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने परेड का निरीक्षण और सलामी ली।

जवानों को संबोधित करते हुए जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान की सेना जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के रास्ते भारत में आतंकियों की घुसपैठ में लगातार मदद कर रही है। उन्हें सबक सिखाने के लिए हम अपने पराक्रम का इस्तेमाल कर रहे हैं। पाकिस्तान की ओर से उकसावे की किसी भी कार्रवाई का हम प्रभावी तरीके से जवाब देते रहेंगे।

 

जवानों को मिला सम्मान

सेना दिवस के मौके पर नई दिल्ली के परेड ग्राउंड पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कई जवानों को सेना मेडल प्रदान किया। करियप्पा ग्राउंड पर सेना प्रमुख ने कई शहीद जवानों की विधवाओं को सेना मेडल प्रदान किया।

राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने दी बधाई

राष्ट्रपति कोविंद ने सोमवार सुबह ट्वीट कर सेना को याद किया।

सेना दिवस के अवसर पर भारतीय सेना के सभी फौजी भाई-बहनों, युद्धवीरों और वर्दीधारी सैनिकों के परिवारजनों को बधाई। आप हमारे राष्ट्र के गौरव हैं और हमारी आजादी के रखवाले। हर भारतीय चैन की नींद सो सकता है, क्योंकि उसे भरोसा है कि आप चौकन्ने और सतर्क रहते हैं — राष्ट्रपति कोविन्द

उन्होंने लिखा, ‘सेना दिवस के अवसर पर भारतीय सेना के सभी फौजी भाई-बहनों, युद्धवीरों और वर्दीधारी सैनिकों के परिवारजनों को बधाई। आप हमारे राष्ट्र के गौरव हैं और हमारी आजादी के रखवाले. हर भारतीय चैन की नींद सो सकता है, क्योंकि उसे भरोसा है कि आप चौकन्ने और सतर्क रहते हैं।’

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सेना दिवस पर जवानों को याद किया। पीएम ने कहा, ‘सेना दिवस के मौके पर मैं जवानों और उनके परिवारों को बधाई देता हूं। भारत का हर नागरिक सेना पर यकीन रखता है, जो राष्ट्र की सुरक्षा में सदैव तत्पर रहती है।

 

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री और पूर्व आर्मी चीफ वीके सिंह ने भी इस मौके पर सेना को नमन किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘ये तिरंगा हवा के झोंकों से नहीं फहरता, बल्कि उन सैनिकों की आखिरी सांसों से फहरता है जिन्होंने देश पर प्राण न्यौछावर कर दिए। सेना दिवस पर उन जांबांजों को मेरा सलाम जो भारत की ढाल भी हैं और तलवार भी।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *