November 19, 2018

संसद का बजट सत्र आज से शुरू ,9 फरवरी तक चलेगा बजट सत्र 

नई दिल्ली। संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है और इस सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष से अपील की है कि वह तीन तलाक समेत सभी अहम बिलों को पास कराने में मदद करें। पीएम मोदी ने कहा है कि बजट देश की आशाओं को पूरा करने वाला होगा। 

11:15 बजे-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी तीन तलाक बिल के पास होने और मुस्लिम महिलाओं की स्थिति में सुधार की उम्मीद अपने अभिभाषण में जताई। 

11:10 बजे-बजट सत्र से पहले राष्ट्रपति कोविंद ने गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए, विशेषकर स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए, बिना बैंक गारंटी कर्ज देने पर जोर  देने के लिए सरकार की पीठ थपथपाई। 

11:07 बजे-मुस्लिम महिलाओं का सम्मान कई दशकों तक राजनीतिक लाभ-हानि का बंधक रहा। अब देश को उन्हें इस स्थिति से मुक्ति दिलाने का अवसर मिला है।

11:05 बजे- कमजोर वर्गों के लिए समर्पित मेरी सरकार संविधान में निहित मूलभावना पर चलते हुए देश में सामाजिक न्याय तथा आर्थिक लोकतंत्र को सशक्त करने और आम नागरिक के जीवन को आसान बनाने के लिए कार्य कर रही है। 
11:02 बजे-संसद के सेंट्रल हॉल में बजट सत्र से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का अभिभाषण। 
10:55 बजे-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बजट सत्र के पहले अभिभाषण के लिए संसद पहुंचे। राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनका पहला संबोधन है। 
10:40 बजे-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहले अभिभाषण के लिए राष्ट्रपति भवन से संसद के लिए रवाना। 
10:35 बजे: कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने लगाया सरकार पर जल्दी चुनाव कराने का आरोप। 
10:30 बजे-पीएम मोदी ने कहा इस बार का बजट सपनों को पूरा करने वाला होगा।  
10:00 बजे: आज बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण  से।

9 फरवरी तक चलेगा बजट सत्र 
सरकार 29 जनवरी यानी आज आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी और फिर 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा। डिनर के बाद सुमित्रा ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि संसद का बजट सत्र सुचारू रूप से चलेगा। विभिन्न दलों के नेताओं ने सदन के सुचारू संचालन के लिए आश्वासन दिया है।  उन्होंने कहा कि सोमवार से शुरू हो रहे बजट सत्र के प्रथम भाग में आठ बैठकें होंगी जिसमें 36 घंटे में से 19 घंटे राष्ट्रपति के अभिभाषण और केंद्रीय बजट 2018-19 के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी। नौ फरवरी तक संसद चलने के बाद अवकाश हो जाएगा और फिर पांच मार्च से 16 अप्रैल तक संसद चलेगा। रविवार को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस सत्र के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न दलों से सहयोग मांगा है।

पीएम ने भी की अपील
सुमित्रा महाजन ने रविवार को विभिन्न दलों के नेताओं के लिए आयोजित डिनर के दौरान यह अपील की। संसद भवन की लाइब्रेरी में आयोजित रात्रि भोज में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विभिन्न दलों के नेता डिनर में शामिल हुए। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी राजनीतिक दलों को सोमवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र को सार्थक बनाने के लिये रचनात्मक माहौल बनाने की अपील की। संसद के बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में विपक्षी दलों के नेताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार सभी राजनीतिक दलों की ओर से उठाये गए मुद्दों को पूरी प्राथमिकता देती है। प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि सभी राजनीतिक दलों को बजट सत्र को सार्थक बनाने के लिये रचनात्मक माहौल बनाना चाहिए। 

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *