November 19, 2018

बजट में दिल्ली पुलिस की बल्ले-बल्ले

नई दिल्ली। इस बार के बजट में दिल्ली पुलिस की बल्ले-बल्ले हो गई। पिछले साल के मुकाबले इस साल दिल्ली पुलिस के बजट में करीब एक हजार करोड़ रुपये ज्यादा आवंटित किए गए हैं। इसमें योजना और गैर योजना दोनों ही मदों में पहले की तुलना में इस बार ज्यादा रकम आवंटित की गई है।

जहां तक बजट की कुल राशि की बात है, तो इस बार पेश किए गए बजट में दिल्ली पुलिस को कुल 7426.26 करोड़ रुपये मिले हैं। इसें से गैर योजनागत व्यय के नाम पर 6946.28 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

जबकि योजनागत व्यय के लिए दिल्ली पुलिस को 460.95 करोड़ रुपये मिले थे। इस राशि को इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे प्रोजेक्ट के तहत रखा गया है। इसके अलावा निर्भया फंड के नाम पर अलग से राशि मिली है, जो 19.75 करोड़ रुपये है।

इसमें सिर्फ महिला सुरक्षा फंड को ही रखा गया है। पिछले साल इस फंड के तहत महिला सुरक्षा से जुड़े प्रोजेक्ट के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने जैसे प्रोजेक्ट भी शामिल किए गए थे। इस कारण इस फंड की राशि पिछले साल इससे ज्यादा थी।

पिछले साल आम बजट में दिल्ली पुलिस को कुल 6378.18 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई थी। इसमें से गैर योजनागत व्यय के लिए 5913.74 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। जबकि योजनागत व्यय के लिए पुलिस को 439.28 करोड़ रुपये मिले थे।

439.28 करोड़ की इस राशि को इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे प्रोजेक्ट के तहत रखा गया था। इसके अलावा निर्भया फंड के नाम पर अलग से राशि मिली थी, जो 28.90 करोड़ रुपये थी। हालांकि इसमें महिला सुरक्षा के अलावा महिला सुरक्षा से जुडे़ इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट को भी शामिल किया गया था।

साइबर सुरक्षा की मजबूती पर जोर

दिल्ली पुलिस को बजट में एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा मिली रकम में डिजिटलाइजेशन पर खासतौर से फोकस किया गया है। इसमें साइबर अपराध से निपटने व साइबर सुरक्षा को लेकर विशेष रूप से ध्यान में रखा गया है।

दरअसल साइबर अपराधियों से निपटने के लिए चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसरों की तैनाती की गई है। वहीं टेक्नोलॉजी सेल की शुरुआत हुई है, जिसका दायरा बढ़ाने पर जोर दिया गया है। 

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *